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5 आम भारतीय खाद्य पदार्थ जो आयरन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं


आयरन मानव शरीर के लिए आवश्यक सबसे आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है। शरीर में पर्याप्त आयरन के बिना, हमारा शरीर पर्याप्त हीमोग्लोबिन का उत्पादन नहीं कर सकता है और इसके परिणामस्वरूप सबसे सरल दैनिक कार्यों के लिए भी सुस्ती और ऊर्जा की कमी महसूस होती है। दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ डॉ. अनीता वर्मा के अनुसार, “आयरन सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए महत्वपूर्ण है। किसी भी प्रकार की कमी खनिजों के अवशोषण को धीमा कर सकती है, आपको सुस्त बना सकती है और बच्चों में, यह उनके विकास को भी धीमा कर सकती है। “. अन्य विटामिन और खनिजों के विपरीत, आपको पूरक आहार पर लोड करने की आवश्यकता नहीं है। आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करके आप अपने शरीर में आयरन के स्तर को बढ़ा सकते हैं। इससे भी बेहतर यह है कि ये खाद्य पदार्थ आमतौर पर हमारी भारतीय रसोई में पाए जाते हैं – चुकंदर से लेकर पालक तक, यहाँ कुछ सामान्य भारतीय खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी दैनिक आयरन की आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद कर सकते हैं।

यहाँ 5 आम भारतीय खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी दैनिक आयरन आवश्यकता को पूरा करने में मदद कर सकते हैं:

1. चना:

कई करी और शाकाहारी व्यंजनों में एक आम भारतीय सामग्री, अन्य आम फलियों के साथ छोले को आयरन की कमी से निपटने के लिए अच्छा माना जाता है। हम हमेशा से जानते हैं कि फलियां कई पोषक तत्वों का भंडार होती हैं, लेकिन डब्ल्यूएचओ के एक पोस्ट ने स्पष्ट किया था कि शरीर के स्वस्थ लोहे के स्तर को बनाए रखने के लिए बीन्स, दाल और छोले जैसे फलियां बेहद बेहतरीन हैं।

चना और अन्य फलियां आयरन के अच्छे स्रोत हैं

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2 अंडे:

नाश्ते और भुर्जी से लेकर रात के खाने के लिए विशेष अंडा करी तक, हम लगभग नियमित रूप से अपने आहार में विनम्र अंडे शामिल करते हैं, लेकिन अगर आप आयरन की कमी से पीड़ित हैं, तो आपके पास उन्हें अपने आहार में शामिल करने का अधिक कारण है। अंडे को प्राकृतिक रूप से आयरन, विटामिन और प्रोटीन सहित कई आवश्यक तत्वों से भरपूर माना जाता है। यूएसडीए के अनुसार, 100 ग्राम अंडे में आपकी दैनिक जरूरतों के लिए 1.2 मिलीग्राम तक आयरन होता है।

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आयरन के बेहतर स्तर के लिए अपने अंडे का सेवन बढ़ाएं

3. चुकंदर

चुकंदर पोटेशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट-प्रोटीन और आयरन जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है। मैक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ कोच शिल्पा अरोड़ा के मुताबिक ‘चुकंदर हमारे शरीर में आयरन के स्तर की भरपाई के लिए बेहतरीन हैं।’ सब्जी की विटामिन सी सामग्री शरीर के लौह भंडार को बेहतर बनाने में भी मदद करती है।

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चुकंदर में आयरन की अच्छी मात्रा होती है

4. आंवला:

एक भारतीय पेंट्री से एक और आजमाया हुआ और भरोसेमंद घटक, आंवला खासकर जब चुकंदर के साथ जोड़ा जाता है, तो यह हमारे शरीर की आयरन आवश्यकताओं के लिए चमत्कार करता है। आंवला में विटामिन सी का उच्च स्तर होता है जिसे हमारे शरीर में लौह अवशोषण का सबसे शक्तिशाली बढ़ाने वाला माना जाता है। पोषण और आहारशास्त्र अकादमी के अनुसार “एक ही भोजन में विटामिन सी के साथ आयरन के शाकाहारी स्रोतों” के संयोजन से आपको आयरन की कमी का इलाज करने में मदद मिल सकती है।

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आंवला में मौजूद विटामिन सी आयरन की कमी को पूरा करता है

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5. पालक:

पपीते का लोहे जैसी ताकत से संबंध से हमारा पहला परिचय जरूर रहा होगा ना? और पता चला कि हमारा पसंदीदा ‘नाविक आदमी’ पूरी तरह से सही था। गहरे रंग के पत्तेदार साग को WHO और दुनिया भर के विशेषज्ञों द्वारा आयरन का एक और प्रीमियम स्रोत माना गया है। जैसे-जैसे सर्दियां आ रही हैं, आयरन की कमी से लड़ने के लिए अपने दैनिक आहार में अधिक से अधिक पालक व्यंजन शामिल करने का प्रयास करें।

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पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां आयरन की कमी को दूर करने में मदद कर सकती हैं

ये लो; ये 5 आम भारतीय खाद्य पदार्थ आपको एक स्वस्थ आयरन स्तर बनाए रखने में मदद करेंगे और आपको आयरन की कमी से बचाने में मदद कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। NDTV इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

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