Sat. Feb 27th, 2021
Winter Diet: 7 Healthy Ways To Include Beetroot In Your Diet


हाइलाइट

  • चुकंदर बहुत सारे पोषक तत्व प्रदान करता है और कैलोरी में भी कम होता है
  • अपने आहार में चुकंदर को शामिल करने के लिए इन 7 स्वस्थ और स्वादिष्ट तरीकों का प्रयास करें
  • स्वस्थ चुकंदर डोसा के लिए चुकंदर भरने के साथ स्वैप आलू भरने

चुकंदर अपने पोषण मूल्य और अद्वितीय स्वाद के लिए जाना जाता है। आपको विभिन्न कारणों से अपने आहार में चुकंदर को शामिल करना चाहिए। तुम क्यों पूछते हो? यह प्रोटीन, वसा, फाइबर, विटामिन, फोलेट, विटामिन बी 6, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज और आयरन जैसे विभिन्न पोषक तत्व प्रदान करता है। इतना ही नहीं, इस वेजी को किसी भी डाइट प्लान के लिए परफेक्ट बनाया जाता है। चुकंदर बहुत सारे पोषक तत्व प्रदान करता है और कैलोरी में भी कम होता है। अपने रंग के कारण यह जितना खूबसूरत दिखता है, उतना ही कभी-कभी इसे अपने स्वाद के कारण इसे अपने आहार का हिस्सा बनाने में मुश्किल हो सकती है। लेकिन चिंता न करें, चुकंदर को अपने आहार में शामिल करने में मदद करने के लिए हमने चुकंदर को अपने आहार में शामिल करने के लिए 7 अद्वितीय, स्वस्थ और स्वादिष्ट तरीके सूचीबद्ध किए हैं।

यहाँ 7 स्वस्थ तरीके अपने आहार में चुकंदर शामिल करने के लिए हैं:

1. चुकंदर डोसा

दक्षिण भारतीय व्यंजन पूरी तरह से शानदार और बेहद सेहतमंद होने के लिए प्रसिद्ध है। जितना ए मसाला डोसा डोसा अगले स्तर तक ले जाता है, आलू भरने से स्वस्थ कारक दूर हो जाता है। अपने डोसा को स्वस्थ बनाने के लिए और स्वादिष्ट बनाने के लिए, चुकंदर के भरते हुए आलू को भरने की कोशिश करें। चुकंदर को भरने के लिए कद्दूकस किया हुआ चुकंदर, कटा हुआ प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च और लहसुन के साथ कुछ मसाले डालें। एक स्वस्थ और आनंदमय नाश्ते के साथ अपनी सुबह की शुरुआत करें!

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चुकंदर रेसिपी: अपनी सुबह की शुरुआत स्वस्थ लेकिन स्वादिष्ट चुकंदर डोसा से करें। (तस्वीर क्रेडिट: iStock)

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2. चुकंदर स्पेगेटी

यद्यपि स्पेगेटी का स्वाद आश्चर्यजनक है, लगभग किसी भी प्रकार की चटनी के साथ समूहीकृत, यह सबसे स्वस्थ पकवान नहीं है। अब तक आपने सुना होगा तोरी स्पेगेटी लेकिन अगर आपको अपने आस-पास ज़ुचिनी खोजने में परेशानी हो रही है, तो यहां आसानी से उपलब्ध विकल्प है। बस छिलके वाली चुकंदर को सर्पिल करें और इसे बेकिंग ट्रे पर फैलाएं और इस पर थोड़ा सा तेल टपकाएं और इसे पकने तक पकने दें। एक पैन पर अपनी पसंद का सॉस तैयार करें और इसमें चुकंदर के आटे को मिलाएं। और वहाँ आप एक आसान और स्वस्थ स्पेगेटी नुस्खा है!

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3. चुकंदर बेक्ड फ्राई

फ्रेंच फ्राइज़ सबसे अस्वास्थ्यकर फास्ट फूड में से एक हैं। हालांकि बेकिंग फ्राइज़ कुछ समय के लिए है, उबला आलू या शकरकंद फ्राई सबसे स्वस्थ भी नहीं हैं। इसे पूरी तरह से स्वस्थ और कम कैलोरी वाला बनाने के लिए, यह नुस्खा आज़माएँ। बस छिलके को फैलाएं, एक बेकिंग ट्रे पर फ्राइ टाइप कट चुकंदर और उस पर कुछ जैतून का तेल टपकाएं। ऊपर से अपनी पसंद के मसाले छिड़कें जैसे नमक, काली मिर्च, जीरा पाउडर, गरम मसाला, चाट मसाला, आदि और पकाए जाने तक बेक करें। और आपके पास अपने आप को एक त्वरित, स्वादिष्ट और स्वस्थ नाश्ता है!

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4. चुकंदर कटलेट

कटलेट एक शानदार स्नैक के लिए बनाते हैं और अद्भुत स्वाद लेते हैं। कटलेट अक्सर आलू भरने के साथ बनाया जाता है और अस्वस्थ हो सकता है। इस स्वादिष्ट स्नैक को हेल्दी बनाने के लिए यह रेसिपी ट्राई करें। इसे बनाने के लिए, कुछ कटा हुआ लहसुन, कटा हुआ प्याज, मसाले डालें और इसमें कसा हुआ चुकंदर डालें। एक बार कुछ उबले हुए मैश किए हुए आलू को एक साथ जोड़ने के लिए उन्हें मन को एक साथ जोड़ने के लिए कटलेट में आकार दें और तेल से बचने के लिए नॉन-स्टिक पैन पर पकाएं। आप इसे और भी अधिक स्वस्थ बनाने के लिए आलू को छोले में बदल सकते हैं।

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चुकंदर रेसिपी: स्वस्थ स्नैकिंग विकल्पों के लिए इन चुकंदर के गुच्छों को आज़माएँ।

5. चुकंदर रसम

रसम एक और बहुत ही स्वस्थ दक्षिण भारतीय व्यंजन है। रसम यदि आपके पास आहार पर हैं तो वास्तव में आपके पास कोई भी अस्वास्थ्यकर पहलू नहीं है। मूल टमाटर रसम में कुछ चुकंदर मिलाने से नुस्खा ज्यादा नहीं बदलेगा और चुकंदर के सेवन से आपको सभी स्वास्थ्य लाभ होंगे। बस टमाटर के साथ कटा हुआ चुकंदर जोड़ें और एक जीवंत और स्वस्थ रसम का आनंद लें!

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चुकंदर रेसिपी: कुछ चुकंदर को बेसिक रसम रेसिपी में शामिल करने से इसकी पौष्टिकता बढ़ जाती है।

6. चुकंदर बर्गर

बर्गर भी एक और फास्ट फूड आइटम है जो बहुत अस्वस्थ है। लेकिन आप हमेशा गेहूं के बन्स के साथ चुकंदर और लाल बीन्स पैटी बनाकर इस डिश को स्वस्थ और स्वादिष्ट बनाने की कोशिश कर सकते हैं और बर्गर के स्वाद और अपराध-मुक्त बनाकर अपने अनुभव को ऊंचा कर सकते हैं। आप इसे रसदार बनाने के लिए बर्गर में एक प्याज और टमाटर का टुकड़ा भी डाल सकते हैं।

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7. चुकंदर दलिया

दलिया नाश्ते के लिए लोकप्रिय रूप से खाया जाता है क्योंकि यह उत्तर भारत में एक बहुत ही स्वस्थ नाश्ता विकल्प है और आपको अपने अगले भोजन तक पूरा भी रखता है। आप एक बेसिक बना सकते हैं दलिया रेसिपी और भी मजेदार है यह रेसिपी ट्राई करके। कुछ तेल में करी पत्ते, जीरा, मूंगफली, लौंग, इलायची, नमक और कुछ मसाले। पकने के बाद 1 कटोरी कद्दूकस किया हुआ चुकंदर डालें और इसे पकने दें। फिर, पानी और दलिया डालकर पकने दें। गर्म परोसें और सही उत्तर भारतीय नाश्ते के लिए इस अनोखे दलिया रेसिपी का आनंद लें!

और वहाँ आप इसे, स्वादिष्ट और स्वस्थ चुकंदर व्यंजनों है! आप अपनी पसंद के अनुसार इन व्यंजनों में अधिक तत्व जोड़ सकते हैं। ये रेसिपी न केवल आपके डाइट प्लान में पूरी तरह से फिट होती हैं, बल्कि अद्भुत भी होती हैं। इन आसान व्यंजनों के साथ, आप एक स्वस्थ जीवन शैली रखने के लिए अपने cravings को खिला सकते हैं और वजन कम कर सकते हैं या बनाए रख सकते हैं।





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