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विश्व दृष्टि दिवस: 5 आम भारतीय खाद्य पदार्थ जो नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं


यह कोई रहस्य नहीं है कि संपूर्ण स्वस्थ जीवन के लिए स्वस्थ भोजन आवश्यक है। हालांकि, अक्सर स्वस्थ खाने का विचार वजन घटाने, मधुमेह, हृदय स्वास्थ्य और अन्य संबंधित मुद्दों तक ही सीमित रहता है। ऐसे कई अन्य कारक हैं जिनके बारे में शायद ही कोई बात करता है – आंखों का स्वास्थ्य ऐसा ही एक उदाहरण है। आंखें हमारे शरीर का एक समान रूप से महत्वपूर्ण अंग हैं जिन्हें स्वस्थ आंखों की दृष्टि बनाए रखने के लिए उचित देखभाल की आवश्यकता होती है। इस समस्या के समाधान के लिए हर साल अक्टूबर के दूसरे गुरुवार को विश्व दृष्टि दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष, हम आज (14 अक्टूबर, 2021 को) विश्व दृष्टि दिवस मनाते हैं। यह अंधापन, दृष्टि हानि, और अधिक सहित आंखों से संबंधित मुद्दों की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए चिह्नित किया गया है। यह मूल रूप से 2000 में लायंस क्लब इंटरनेशनल फाउंडेशन के SightFirstCampaign द्वारा शुरू किया गया था।

इस विश्व दृष्टि दिवस पर, हम आपका ध्यान उन सभी आवश्यक पोषक तत्वों की ओर आकर्षित करते हैं जिन्हें बेहतर आंखों के स्वास्थ्य के लिए अपने आहार में शामिल करना चाहिए। दिल्ली के न्यूट्रिशनिस्ट लोकेंद्र तोमर कहते हैं, “अच्छी दृष्टि के लिए कुछ पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। उनमें से कुछ में ल्यूटिन, ज़ेक्सैन्थिन, बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए, जिंक, विटामिन सी, विटामिन ई, ओमेगा -3 फैटी एसिड शामिल हो सकते हैं। आदि।” यहां उन भारतीय खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जिनमें ये पोषक तत्व होते हैं और यह आपके नियमित आहार के लिए एक आदर्श अतिरिक्त हो सकता है।

विश्व दृष्टि दिवस 2021: 5 आम भारतीय खाद्य पदार्थ जो आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं:

1. नारंगी:

संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है, जो एक ऐसा पोषक तत्व है जो अपने प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। पता चला, संतरे, अन्य विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों के साथ, आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं और आंखों की सूजन की स्थिति से लड़ने में मदद करते हैं। सलाहकार पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता कहती हैं, “समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के साथ-साथ, विटामिन सी मोतियाबिंद के विकास के जोखिम को कम करता है। यह कॉर्निया में कोलेजन को बनाए रखने में भी मदद करता है।”

संतरा दृष्टि में सुधार करने में मदद करता है

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2. गाजर:

हमने अपने माता-पिता और दादा-दादी को आंखों के स्वास्थ्य के लिए गाजर के लाभों के बारे में शेखी बघारते हुए सुना है, जब तक हम याद रख सकते हैं, है ना? और पता चला, वे सही थे! आयुर्वेद विशेषज्ञ राम एन कुमार बताते हैं, “गाजर बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती है जो विटामिन ए में परिवर्तित हो जाती है, एक पोषक तत्व जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।”

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गाजर आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है

3. खुबानी:

खुबानी गर्मियों का एक आम फल है जिसका उपयोग भारतीय खाना पकाने में भी किया जाता है; फिर उन्हें सुखाया जाता है और कई लोगों द्वारा बाद में उपभोग के लिए सहेजा जाता है। डीके पब्लिशिंग द्वारा हीलिंग फूड्स नामक पुस्तक के अनुसार, खुबानी में उच्च बीटा-कैरोटीन सामग्री उम्र बढ़ने वाली आंखों के लिए फायदेमंद मानी जाती है।

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खुबानी उम्र बढ़ने वाली आंखों की मदद कर सकती है

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4. रागी:

पोषण विशेषज्ञ और मैक्रोबायोटिक स्वास्थ्य कोच शिल्पा अरोड़ा कहती हैं, “रागी पॉलीफेनोल्स से भरपूर है”। पॉलीफेनोल्स में मोतियाबिंद रोधी क्षमता होती है और यह आंखों के स्वास्थ्य में सहायता करता है। रागी रक्त शर्करा के स्तर और मधुमेह को प्रबंधित करने में भी मदद करता है, जो मोतियाबिंद के दो सामान्य कारण हैं।

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रागी मोतियाबिंद में मदद करता है

5. आंवला (भारतीय आंवला):

आंवला एक सुपरफूड है जिसे लगभग हर भारतीय मानता है। आयुर्वेदिक विशेषज्ञ राम एन कुमार के अनुसार, “आंवला न केवल प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है बल्कि हमारी आंखों की रोशनी को भी मजबूत करता है।” कई अध्ययनों में आगे पाया गया है कि आंवला में कैरोटीन दृष्टि में सुधार करता है और समग्र नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

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आंखों की रोशनी तेज कर सकता है आंवला

वहाँ आपके पास है, कुछ सामान्य भारतीय खाद्य पदार्थ जिन्हें आप बेहतर नेत्र स्वास्थ्य के लिए अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

विश्व दृष्टि दिवस की शुभकामनाएं, सभी को!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। NDTV इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

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