Tue. Dec 7th, 2021
ब्रेड ऑमलेट: एक स्वादिष्ट, प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट रेसिपी जिसे आपको जरूर ट्राई करना चाहिए


आप शायद अभी-अभी उठे हैं, और आप नाश्ते के लिए कुछ तृप्तिदायक चीज़ की तलाश कर रहे हैं। जबकि रोटी के एक टुकड़े को जल्दी से टोस्ट करने या चाय के साथ नमकीन के टुकड़े खाने, या शायद एक कटोरी फल खाने के विकल्प होने चाहिए, ये व्यंजन आपकी भूख को पूरा नहीं कर सकते हैं। तो, यदि आप विचारों से बाहर हैं और कुछ स्वादिष्ट और स्वस्थ बनाने के बारे में नहीं सोच सकते हैं, तो चिंता न करें, यहां हम आपके लिए ब्रेड आमलेट की एक आसान और पौष्टिक रेसिपी लेकर आए हैं जो कुछ ही समय में आपका पेट भर देगी! ब्रेड ऑमलेट की यह रेसिपी बनाने में बेहद आसान है। आपको बस रोटी, अंडे, मसाला और अपनी पसंद की कुछ सब्जियां चाहिए; और यह डिश 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाएगी।

नाश्ते के लिए अंडे: अंडे के स्वास्थ्य लाभ:

चूंकि नाश्ते को दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन कहा जाता है, इसलिए अंडे का सेवन करना एक अच्छा विचार है क्योंकि उनके कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

  • अपने छोटे आकार के बावजूद, अंडे पोषण में उच्च होते हैं और एक अच्छी तरह से संतुलित आहार के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त हो सकते हैं। अंडे प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं। इनमें हृदय-स्वस्थ असंतृप्त वसा भी शामिल है और विटामिन बी 6, बी 12 और डी जैसे प्रमुख पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है।
  • उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल), जिसे आमतौर पर अच्छे कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है, अंडे खाने से बढ़ाया जा सकता है। एचडीएल का स्तर अधिक होने पर हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को कम किया जा सकता है।
  • ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन अंडे में पाए जाने वाले दो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं। इन पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से दो सबसे लगातार आंखों की समस्याओं, मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन के जोखिम को कम किया जा सकता है।
  • अंडे में विटामिन डी की मौजूदगी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करती है। कैल्शियम अवशोषण के साथ-साथ हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी आवश्यक है। नतीजतन, अंडे ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

तो, इन लाभों के साथ, आइए जानें कि ब्रेड ऑमलेट कैसे बनाया जाता है।

हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी: कैसे बनाएं ब्रेड ऑमलेट | ब्रेड आमलेट पकाने की विधि

इस झटपट नाश्ते की रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी लें और उसमें एक अंडा फोड़ें। इसे फेंट लें और इसमें गाजर, हरी प्याज, टमाटर और शिमला मिर्च जैसी सब्जियां डालें। अब इसमें अपनी पसंद के मसाले डालें और फिर से मिला लें। अब इस मिश्रण को तवे पर डालकर दोनों तरफ से हल्का सा पका लें। फिर एक ब्रेड डालकर उस पर ऑमलेट को फोल्ड करके दोबारा पकाएं। गोल्डन ब्राउन होने पर इसे निकाल कर सर्व करें!

ब्रेड ऑमलेट की पूरी रेसिपी के लिए, यहाँ क्लिक करें।

इस स्वादिष्ट रेसिपी को बनाएं, और हमें बताएं कि आपको इसका स्वाद कैसा लगा!

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