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थकान और सुस्ती महसूस कर रहे हैं?  5 खाद्य पदार्थ जो थकान से निपटने में मदद कर सकते हैं


क्या आप भी ज्यादातर समय थका हुआ, सुस्त या थका हुआ महसूस करते हैं? अच्छा, अगर आप करते हैं, तो हम पर विश्वास करें, आप अकेले नहीं हैं। जब से काम और कक्षाएं ऑनलाइन हुई हैं, हम खुद को थका हुआ महसूस करते हैं। यह समस्या, जिसे आमतौर पर थकान कहा जाता है, आमतौर पर अधिक काम करने, अपर्याप्त नींद और यहां तक ​​कि शारीरिक गतिविधि की कमी के कारण भी आती है। थकान आमतौर पर अनदेखी की जाने वाली स्थिति है जिसके कारण लोग सामान्य स्तर की गतिविधि में प्रदर्शन करने में असमर्थ होते हैं। यह अक्सर बीमारी से जुड़ा होता है और इसका किसी के स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता पर प्रभाव पड़ता है। जबकि थकान से निपटने के कई तरीके हैं, सबसे आसान चीजों में से एक है जो आहार में बदलाव करना है।

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जर्नल ऑफ न्यूट्रिएंट्स के अनुसार, “मोटापे की ओर ले जाने वाले अत्यधिक भोजन की खपत थकान के लक्षणों में एक योगदान कारक हो सकती है। यह बताया गया है कि अत्यधिक आहार सेवन, विशेष रूप से उच्च वसा खपत, नींद के मानकों को बदल सकता है, जिसके परिणामस्वरूप थकान हो सकती है।” पेपर में यह भी कहा गया है कि कुछ आहार परिवर्तन थकान से निपटने और हमारे शरीर को सक्रिय बनाने में मदद कर सकते हैं।

तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ लेकर आए हैं जो थकान से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं।

यहाँ 5 खाद्य पदार्थ हैं जो थकान से निपटने में मदद कर सकते हैं:

1. सूखे मेवे और मेवे

बादाम, अखरोट, चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स और पिस्ता जैसे मेवे और बीज, अगर आप भोजन के बीच में भूखे हैं तो आदर्श स्नैक्स हैं। सूरजमुखी के बीज, हेज़लनट्स, पेकान और कद्दू के बीज भी उत्कृष्ट विकल्प हैं। ये सभी ऊर्जा बढ़ाने वाले भोजन के अच्छे स्रोत हैं। वे थके हुए शरीर को महत्वपूर्ण पोषण, फाइबर और ऊर्जा का झटका देते हैं।

2. हरी चाय

ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो थकान और तनाव से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, यह आपको रात की आरामदायक नींद लेने की अनुमति देता है, जो आपको तरोताजा महसूस करने में मदद करता है।

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3. डार्क चॉकलेट

हां, आपने उसे सही पढ़ा है! डार्क चॉकलेट आपको ऊर्जा के साथ लोड करने में मदद कर सकती है। एक अध्ययन के अनुसार, डार्क चॉकलेट में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, और यह आपको सक्रिय महसूस करने में मदद कर सकता है। यह घटक एंटीऑक्सिडेंट शरीर में भी समृद्ध है, जो नाइट्रिक ऑक्साइड छोड़ता है, एक यौगिक जो रक्त वाहिकाओं को बेहतर रक्त प्रवाह के लिए फैलाता है, जिससे आप ऊर्जावान महसूस करते हैं।

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4. नारियल का तेल

नारियल का तेल आपकी सहनशक्ति को बढ़ा सकता है। आप इसे और अधिक प्राप्त करने के लिए इसे अपने पेय में डाल सकते हैं। इसे आसानी से छोटे अणुओं में तोड़ा जा सकता है और पचाया जा सकता है। इसके अलावा, यह आपके दिल के लिए फायदेमंद है। शोधकर्ताओं ने इसके प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों पर भी ध्यान दिया है।

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5. केला

यह आपकी सहनशक्ति को बढ़ाने का एक शानदार और प्रसिद्ध तरीका है। एक केले का कार्बोहाइड्रेट शरीर में कई हार्मोन को रिलीज करने में मदद करता है। कई पोषण और फिटनेस विशेषज्ञ आपको अधिक ऊर्जावान महसूस करने में मदद करने के लिए अपने आहार में केले को शामिल करने की सलाह देते हैं।

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इन रोज़मर्रा के खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें जो आपको ऊर्जावान महसूस करने और थकान और थकावट को दूर करने में मदद कर सकते हैं!

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