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कैल्शियम युक्त भोजन की तलाश है?  ट्राई करें ये 7 देसी फूड्स


जब कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों की बात आती है तो कई स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोग केल का सेवन करते हैं। जबकि केल कैल्शियम के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, यह भारत की मूल उपज नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत कई तरह के खाद्य पदार्थों का उत्पादन करता है जो कैल्शियम से भरपूर और कई तरह से स्वस्थ हैं। ये देसी खाद्य पदार्थ कई बार कम आंका जाता है। यहां देसी खाद्य पदार्थों की एक सूची दी गई है जो आपको कैल्शियम को बढ़ावा दे सकते हैं। कैल्शियम न केवल हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बल्कि तंत्रिका तंत्र के कामकाज के लिए भी आवश्यक है। यहाँ सात कैल्शियम युक्त भारतीय खाद्य पदार्थ हैं:

1. दूध

सिर्फ 100 ग्राम दूध में 125 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। जब तक वसा की मात्रा चिंता का विषय न हो, कैल्शियम की मात्रा बढ़ाने के लिए एक गिलास गाय के दूध का सेवन करें। यदि आप बेहतर आंत स्वास्थ्य जैसे अतिरिक्त लाभ चाहते हैं, तो आप दही का विकल्प भी चुन सकते हैं। ये कोशिश करें हल्दी दूध नुस्खा.

दूध कैल्शियम के लिए उत्तम माना जाता है

2. पालक या पालक

पालक या पालक भारतीय रसोई में एक आम भोजन है। 100 ग्राम पालक में 99 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इन्हें कोशिश करें पालक और केला पेनकेक्स नियमित पेनकेक्स में स्वास्थ्य और स्वाद जोड़ने के लिए।

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3. रागी

रागी, जिसे फिंगर बाजरा भी कहा जाता है, भारत में पाया जाने वाला एक पारंपरिक अनाज है। 100 ग्राम रागी में 344-364mg कैल्शियम होता है। यह दूध की तुलना में इसे अधिक कैल्शियम युक्त बनाता है। इसके स्वास्थ्य लाभ भी अधिक होते हैं। इसे जोड़ो रागी दोसा दूसरे विचारों के बिना अपने मुख्य आहार के लिए।

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आप कैल्शियम के लिए स्वादिष्ट रागी डोसा बना सकते हैं

4. मूंग के अंकुर

भारत के मूल निवासी विभिन्न दाल या दाल में कैल्शियम की उच्च खुराक होती है। अंकुरित मूंग उन्हीं में से एक है। हाई प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर अंडा और मूंग स्प्राउट्स सलाद को अपनी डाइट में शामिल करें। क्लिक यहां नुस्खा के लिए।

5. तिल या तिल

बिना छिलके वाले तिल या तिल में सिर्फ 100 ग्राम में 1,160 मिलीग्राम कैल्शियम हो सकता है। यह इसे सबसे अधिक कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों में से एक बनाता है। घटक पारंपरिक रूप से भारत के कई हिस्सों में उगाया और तैयार किया जाता है। के साथ हार्दिक और स्वस्थ नाश्ते का आनंद लें तिल के लड्डू.

तिल के बीज

तिल सबसे अधिक कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों में से एक है

6. राजमा

राजमा में इसके शानदार स्वाद के अलावा और भी बहुत कुछ है। राजमा कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत है। ये कोशिश करें राजमा चाट रेसिपी.

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7. गुड़

देश भर में पाया जाने वाला गुड़ कैल्शियम का अच्छा स्रोत है। इसकी कैल्शियम सामग्री इसके स्रोत के आधार पर भिन्न होती है। 100 ग्राम नारियल पाम गुड़ में 1638mg कैल्शियम होता है जबकि इतनी ही मात्रा में खजूर के गुड़ में 363mg कैल्शियम होता है। ये कोशिश करें गुड़ का हलवा रेसिपी.

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गुड़ कैल्शियम का अच्छा स्रोत है

अपने आहार को कैल्शियम के देसी स्रोतों से समृद्ध करें।

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